======================

एक दिन बच्चे ने भगवान से दुआ मांगी की मुझे साइकिल मिल जाए लेकिन ऐसा हुआ नहीं...

अगले दिन वो मंदिर गया और उसने गणेश जी की मूर्ति चुरा ली और 

उसने वहाँ एक पत्र छोड़ा जिसमें लिखा था..

बच्चा चाहिए तो मंदिर के पीछे साइकिल लेके आ जाओ.. 

 

======================

बच्चा : भगवान करे टीचर की ज़ुबान कट जाए, रोज़ रोज़ डांटता है.

अगले दिन ज़ुबान कट गई..

बच्चा : भगवान करे मास्टर का हाथ टूट जाए, तंग करता है, बहुत मारता है.


अगले दिन हाथ टूट जाते हैं...

बच्चा : भगवान मेरे बाप को उठा ले, बहुत मारते हैं,

अगले दिन बाप घर आता है,


बच्चा : पापा आपको कुछ नहीं हुआ..??

बाप : नहीं क्यों..??

बच्चा : माँ कहाँ हैं...??

बाप : पड़ोस में शर्मा अंकल की मौत हो गई है, वहाँ गयी हैं.. 

 

======================

बच्चा : एक लीटर आटा दे दो..

दुकानदार : बेटा आटा लीटर के हिसाब से नहीं मिलता है..

दोबारा कहो..

बच्चा : बोतल में एक किलो आटा दे दो..

दुकानदार : बेटा आटा बोतल में नहीं आता है..

तुम दुकानदार बनो और मैं बताता हूँ कि आटा केसे लेते हैं..

दुकानदार : एक किलो आटा दे दो..

बच्चा : बोतल लाये हो.. 

 

======================

आजकल तो 4-4 साल के बच्चे गाते फिर रहे हैं :  छोटी ड्रेस में बॉम्ब लगदी मैनु 


जब हम चार साल के थे तो एक ही लाइन याद थी।

वही गाते फिरते थे,


 शक्ति-शक्ति शक्तिमान, शक्ति-शक्ति शक्तिमान-शक्तिमान  

 

======================

एक हरामी बच्चे से किसी ने सवाल किया :

बिल्ली पूंछ क्यों हिलाती है..?


बच्चे ने बड़े ही इम्तिनान से जवाब दिया :

क्योंकि पूंछ बिल्ली की है, तेरे बाप की नहीं। 

 

======================

एक बच्चे ने दूसरे बच्चे से पूछा - क्या तुम चीनी भाषा पढ़ सकते हो..?


दूसरे बच्चे ने कहा - हां, अगर वह हिंदी तथा अंग्रेजी में लिखी हो तो... 

 

======================

आज कल के बच्चे रिफ्रेश होने के लिए वाटर पार्क,

गेम सेंटर जाने की जिद करते हैं..!


वहीं हम ऐसे बच्चे थे, जो मम्मी-पापा के एक झापड़ से ही फ्रेश हो जाते थे..! 

 

======================

माँ ने बेटी से कहा - बेटी..! लैंप जला दो।


कुछ देर बाद बेटी को पास आते देख माँ ने पूछा - बेटी..! लैंप जला दिया..?


बेटी बोली - हां माँ, वो तो जब तुमने कहा था, तभी चूल्हे में डाल दिया था। अब तक पूरा जल गया होगा। 

 

======================

एक बच्चा पैदा होते ही नर्स से बोला मोबाइल है क्या..?

नर्स : है पर तू क्या करेगा..?

बच्चा : बस भगवान को एक कॉल करनी है कि मैं पहुँच गया हूँ...

मेरी वाली को भेज दो.. 

 

======================

एक सज्जन आदमी ने एक सात वर्षीय लड़की से पूछा - तुम्हारे बाल वाकई बहुत सुन्दर हैं।

ये तुम्हें किससे मिले हैं, मम्मी या पापा से..?


लड़की ने उत्तर दिया - जहाँ तक मेरा ख्याल है, मुझे ये बाल मेरे पापा से मिले हैं क्योंकि उनके सर के सारे बाल गायब हैं। 

 

======================

एक बार एक स्कूल में आग लग गई..

स्कूल की छुट्टी हो गई..

सब बच्चे स्कूल से घर ख़ुशी-ख़ुशी जा रहे थे..


खुश इसलिए की स्कूल में आग लग गई, अब स्कूल नहीं आना पड़ेगा..

लेक़िन एक बच्चा बड़ा दुखी होकर स्कूल से जा रहा था..


टीचर ने उसको देखा उसे अपने पास बुलाया और पूछा बेटा सब बच्चे तो इतने ख़ुश हैं..

लेकिन तुम दुखी क्यों हो..??


लड़का बोला आग से स्कूल ही तो जला है, मास्टर तो सारे बच गये..

कल पार्क में बिठाकर पढ़ाने लगेंगे.. 

 

======================

एक बच्चे ने अपने दोस्त से कहा - चिंटू..! जरा अपनी साइकिल मुझे दे दो।


चिंटू - नहीं।


बच्चे ने कहा - अगर मुझे साइकिल नहीं दी तो मेरा दिल खट्टा हो जाएगा।


चिंटू बोला - थोड़ी चीनी खा लेना। 

 

======================

एक बच्चा रो रहा था, उसके पिता ने रोने का कारण पूछा,

बच्चा बोला - दस रुपये दो, तब बताऊंगा।


पिता ने बेटे को दस रुपये दे दिए और कहा - अब बताओ बेटे.. तुम क्यों रो रहे थे..?


बच्चा बोला - मैं तो दस रुपये के लिए ही रो रहा था। 

 

======================

गांव से एक मुसाफिर गुज़र रहा था उसने एक बच्चे को खेलते देखा और बोला,

  बेटा क्या आप मुझे थोड़ा सा पानी पिला देंगे..?  

बच्चा : अगर लस्सी हो जाये तो।

मुसाफिर : तब तो बहुत ही अच्छा होगा। बच्चा भाग कर गया और लस्सी ले आया।

मुसाफिर ने 5 लोटे लस्सी पीने के बाद बच्चे से पूछा,   क्या तुम्हारे घर में कोई लस्सी नहीं पीता..?  

बच्चा : पीते तो सब हैं लेकिन आज लस्सी में चूहा गिर गया था और उसी में मर गया था।

मुसाफिर ने गुस्से में लोटा ज़मीन पर दे मारा।

बच्चा रोते हुए बोला,   मम्मी इन्होने लोटा तोड़ दिया।

अब हम टॉयलेट क्या लेकर जायेंगे..?   

 

======================

गौरव ने अपनी माँ से कहा - माँ..! आज मैंने एक लड़के की खूब मरम्मत की।


माँ ने पूछा - क्यों बेटा..?


गौरव ने कहा - उसके पास मेरा पेन था, वो मांगने पर भी नहीं दे रहा था।


माँ ने कहा - लेकिन बेटा..! तुम तो अपना पेन घर पर ही भूल गए थे। 

 

======================

स्कूल में एक बच्चा चाकू लिए घूम रहा था.. 

सर ने पूछा, चाकू लिए क्यों घूम रहे हो..? 

बच्चा : ग़रीब हूँ सर, रिवोल्वर कहाँ से लायुं..? 

 

======================

First lady: मेरा बेटा बहुत फ़ास्ट इंग्लिश बोलता है


Second lady: बेटा बोलकर दिखा 


Funny Kid: english english english english english... 

 

======================

एक बच्चे ने कहा - मैंने आपकी लिखी पुस्तक पढ़ी है। आप तो बिल्कुल अकबर बादशाह की तरह लिखते हैं।


आदमी ने कहा - लेकिन अकबर बादशाह लिखना नहीं जानते थे।


बच्चे ने कहा - तभी तो मैंने कहा है। 

 

======================

छोटी सी लड़की ने अपनी माँ से पूछा - मम्मी, तुमने कहा था ना कि परियों के पंख होते हैं

और वो उड़ सकती हैं ना..?


मम्मी - हां बेटी, कहा था।


लड़की - कल रात डैडी आया को कह रहे थे कि वह तो परी हैं। वह कब उड़ेंगी मम्मी..?


मम्मी (छोटी सी लड़की से) - सुबह होते ही उड़ जायेंगी बेटी। 

 

======================

एक छोटा बच्चा अपने पड़ोस की डोर बेल बजाता है और बोलता है,


बच्चा : अंटी मम्मी ने एक कटोरी चीनी मंगाई है..


अंटी हँसते हुए : अच्छा और क्या कहा तेरी मम्मी ने..?

.

.

.

बच्चा : अगर वो कुतिया ना दे तो सामने वाली कमीनी से ले आना.. 

 

======================

बच्चे ने डॉक्टर से कहा - डॉक्टर साहब..! कल आप हमारे यहां दावत में नहीं आए।


डॉक्टर - नहीं आया तो अच्छा ही रहा।


बच्चे ने पूछा - क्यों..?


डॉक्टर - दावत खाकर लौटने वाले मरीजों को कौन देखता..? 

 

======================

दादा (पोते से) - छुप जाओ, आज तुम स्कूल से भागकर आये हो और तुम्हारे अध्यापक यहीं आ रहे हैं। 


पोता - आप छुप जाइए, मैंने उन्हें बताया था कि आप मर गए हैं। 

 

======================

बच्चा - पापा-पापा, मुझे पेंसिल नहीं पेन दिलाओ ना।


पिता - लेकिन तुम्हें मैडम पेंसिल से लिखने को बोलती हैं।


बच्चा - हां, पर बच्चों को मारते वक्त पेंसिल की नोंक हमेशा टूट जाती है। 

 

======================

मनोज - पापा..! आप अन्धेरे से डरते हैं..?


पापा - नहीं बेटा।


मनोज - बादल, बिजली, और शोर से..?


पापा - बिल्कुल नहीं।


मनोज - इसका मतलब है पापा, आप मम्मी को छोड़कर किसी से भी नहीं डरते हैं। 

 

======================

पोस्टमैन ने घंटी बजाई। एक छोटा बच्चा मुंह में सिगरेट और हाथ में बियर लिए दरवाज़ा खोलने आया..!!

पोस्टमैन : पापा हैं..?


बच्चा : .....

मुझे देखकर लगता है,

मेरे पापा घर में होंगे..! 

 

======================

छोटा बच्चा अपना रिजल्ट लेकर आया और पिता से बोला, पापा आप बहुत किस्मत वाले हैं।


पिता - कैसे बेटा..?


बच्चा - क्योंकि मैं फेल हो गया हूँ। आपको मेरे लिए नई किताबें नहीं खरीदनी पड़ेंगी। 

 

======================

एक पहलवान बच्चे ने एक कमजोर बच्चे को थप्पड़ मारा।


कमजोर बच्चे ने पूछा -   यह थप्पड़ गुस्से से मारा है या मजाक से..?


पहलवान ने बच्चे से कहा - गुस्से से।


कमजोर बच्चा बोला -   फिर ठीक है क्योंकि मजाक मुझे बिल्कुल पसंद नहीं है। 

 

======================

माँ ने सुरेश को डांटते हुए कहा - सुरेश, तुम बेहद शरारती हो, देखने में भी बंदर लगते हो।


सुरेश बोला - नहीं मम्मी..! आप झूठ बोलती हैं, पड़ोस वाली अंटी तो कहती हैं कि तुम बिल्कुल अपने पापा की शक्ल से मिलते हो। 

 

======================

एक छोटा बच्चा बहुत देर से घर के बहार खड़ा दरवाजे की घंटी बजाने की कोसिस कर रहा था,

तो एक बूढ़ा आदमी आया और बोला..


बूढ़ा आदमी : क्या कर रहे हो बेटा..


बच्चा : यह घंटी बजाना चाहता हूँ..


बूढ़ा आदमी (घन्टी बजाके) : ये लो बज गयी, अब क्या है..?


बच्चा : अब भागो...! 

 

======================

बच्चा - मम्मा क्या मैं भगवान की तरह दिखता हूँ..?


मम्मी - नहीं, पर तुम ऐसा क्यों पूछ रहे हो बेटा।


बच्चा - क्योंकि मम्मा मैं कहीं भी जाता हूँ, तो सब यही कहते हैं कि हे.. भगवान फिर आ गया। 

 

======================

सोनू : (दुकानदार से) - तुमने मुझे धोखा दिया है।


दुकानदार : (सोनू से) - वो कैसे..?


सोनू : तुमने कहा था ये रेडियो अमेरिका का बना 

हुआ है मगर जब मैंने इसे चलाया तब इसमें से आवाज आई

की ये   आल इंडिया रेडियो   है..!! 

 

======================

पिता ने अपने बेटे से कहा - जब मैं तुम्हारी उम्र का था तो कभी झूठ नहीं बोलता था।


बेटा - कृपया बताइए कि जब आपने झूठ बोलना शुरु किया, तब आपकी उम्र क्या थी..? 

 

======================

रेल के डिब्बे में चिंटू की माँ ने चिंटू से कहा - चुपचाप बैठे रहो। शरारत की, तो मारूंगी।

.

.

चिंटू - तुमने मुझे मारा, तो मैं टिकट चेकर को अपनी उम्र बता दूंगा। 

 

======================

एक चोर चोरी करके घर से जा रहा था... की बच्चे की आँख खुल गई...

बचचा : मेरा स्कूल बैग भी लेजा वरना शोर मचा दूंगा.. 

 

======================

चित्रगुप्त यमराज से बोला : मैंने एक ऐसा सॉफ्टवेर बनाया है कि जब भी धरती पर किसी मासूम पे

अत्याचार होगा तो स्वर्ग में एक ब्लास्ट होगा..

.

.

अचानक एक के बाद एक बहुत सारे ब्लास्ट होने लगे..

यमराज ने पूछा ये क्या हो रहा है..?

.

.

चित्रगुप्त : लगता है बच्चो का रिज़ल्ट आ गया.. 

 

======================

एक बच्चा दौड़ा-दौड़ा पुलिस स्टेशन गया और बोला - इंस्पेक्टर साहब,

जल्दी चलिए, एक चोर एक घंटे से मेरे पिताजी को पीट रहा है..!

इंस्पेक्टर बोला - एक घंटे से पीट रहा है तो इतनी देर तक क्या तुम तमाशा देख रहे थे..!

बच्चा - नहीं-नहीं, इससे पहले पिताजी चोर को पीट रहे थे..! 

 

======================

बेटा : माँ कल रात में जादू हो गया। मैंने बाथरूम का दरवाजा खोला और लाइट अपने आप जल गई।

.

.

माँ : नालायक तूने फिर फ्रिज में बाथरूम कर दिया। 

 

======================

एक आदमी अपने दोस्त के घर गया और दरवाजे की घंटी बजाई, जो सुनकर एक बच्चा बाहर आया।


आदमी : बेटा पापा घर पर हैं..?

बच्चा : अंकल.. पापा तो बाजार गए हैं।

आदमी : चलो बड़े भाई को बुला दो..?

बच्चा : जी वो क्रिकेट खेलने गया है।

आदमी : बेटा.. मम्मी तो होंगी घर पर..?

बच्चा : जी वो किटी पार्टी में गई हैं।

आदमी गुस्से में,   तो बेटा तुम घर पर क्यों बैठे हुए हो तुम भी कहीं चले जायो  

बच्चा : जी मैं भी तो अपने दोस्त के घर आया हुआ हूँ। 

 

======================

बच्चा : अंकल डेटाल साबुन है क्या..?


दुकानदार (नाक से ऊँगली निकालते हुए) :

हाँ बेटा, है ना...!


बच्चा : तो फिर हाथ धोके क्रीमरोल दे दो.... 

 

======================

पहले मम्मी-पापा बच्चों को झाड़ू,

बेलन या बेल्ट से सजा देते थे।


और आजकल...

  चलो, अपना मोबाइल दो मुझे,

अभी के अभी   

 

======================

कसाई बकरे को लेकर काटने जा रहा था बकरा मैं-मैं चिल्ला रहा था,


तभी एक बच्चे ने पूछा - आपका बकरा क्यों चिल्ला रहा है..?


कसाई - में इसे काटने ले जा रहा हूँ, इसलिए।


बच्चा - मैंने सोचा स्कूल ले जा रहें होंगे। 

 

======================

पिता (बेटे से) - देखो बेटे, जुआ नहीं खेलते। यह ऐसी आदत है कि यदि इसमें आज जीतोगे तो कल हारोगे,

परसों जीतोगे तो उससे अगले दिन हार जाओगे।


बेटा - बस, पिताजी..! मैं समझ गया, आगे से मैं एक दिन छौड़कर खेला करूंगा। 

 

======================

बेटा : माँ दिवाली आने वाली है, इस बार पटाके इस दुकान से लूंगा।


माँ :  हरामजादे, ये पटाके की दुकान नहीं, लड़कियों का हॉस्टल है..!


बेटा : मुझे क्या पता एक दिन पापा कह रहे थे कि यहाँ एक से एक धांसू पटाके हैं.! 

 

======================

एक अमेरिकी ने एक भारतीय बच्चे से पूछा :

तुम कितने साल के हो?

बच्चे ने जवाब दिया :

घर पर - 14

स्कूल में - 12

बस में - 10

ट्रेन में - 7

और फेसबुक पर - 18 

 

======================

कुछ बच्चे सड़क पर पटाखे जला रहे थे..

अभी एक पटाखे में चिंगारी लगाई ही थी की सामने से एक आंटी आती दिखी...


सब चिल्लाने लगे...

आंटी पटाखा है....

आंटी पटाखा है...

आंटी पटाखा है...


आंटी मुस्कराई और बोली :

नहीं रे पागलों, अब पहले जैसी बात कहां... 

 

======================

आजकल के माँ-बाप सुबह स्कूल बस में बच्चे को बिठा के ऐसे बाय-बाय करते हैं,

जैसे पढ़ने नहीं, विदेश यात्रा पर भेज रहें हो...

और,

एक हम थे जो रोज़ लात खा के स्कूल जाते थे... 

 

======================

दो छोटे बच्चों में बहस हो रही थी।


पहला बच्चा : मेरे पापा तुम्हारे पापा से अच्छे हैं।

दूसरा बच्चा : ये नहीं हो सकता, मेरे पापा तो ग्रेट हैं।

पहला बच्चा : मेरी मम्मी तुम्हारी मम्मी से अच्छी हैं।

दूसरा बच्चा : ये हो सकता है क्योंकि,


मेरे पापा भी अक्सर यही कहते हैं। 

 

======================

एक शैतान बच्चा अननोन नंबर से कॉल करता है..!

एक आदमी उठाता है!

आदमी : हेलो...!

बच्चा : उल्लो पूल्लो कुल्लो...!

आदमी : कौन है बे?

बच्चा : एक इंसान

आदमी : वो पता है नाम बोल..?

बच्चा : मैं एक गंदा बच्चा हूँ..!

आदमी : तेरी तो ऐसी की तैसी..! कहाँ रहता है..?

बच्चा : पृथ्वी पे...!

आदमी : वो तो पता है, फोन क्यों किया..?

बच्चा : तुझे परेशान करने के लिए...!

आदमी : रुक साले..! अपने बाप को बुला..!

छक्के की औलाद...

बच्चा : हेलो पापा, मैं पप्पू...! 

 

======================

पप्पु अपनी मम्मी से पिटकर स्कूल जा रहा था..!

.

.

रास्ते में किसी ने पूछ लिया :

बेटा पढ़ाई करते हो क्या..??

.

.

पप्पु - नहीं...

स्कूल ड्रेस पहन के तेरे बाप की बारात में जा रहा हूँ,

चलेगा क्या..?? 

 

======================

बाप अपने 6 साल के बेटे से : सो जा बेटा नहीं तो भूत आ जाएगा।

.

.

.

.

बेटा : आप लोगों को तो बस Romance का बहाना चाहिए,

चाहे बच्चे की फट जाए भूत के नाम से। 

 

======================

बच्चा फोन पर : ये कहाँ का नंबर है.?

हवलदार : पुलिस स्टेशन.!

बच्चा : हाथ में क्या है.?

हवलदार : डंडा.!

बच्चा : मुँह में डाल लो.!


यह कह कर बच्चे ने फोन काट दिया।

हवलदार ने नंबर निकाल के उसी नंबर पर वापस फोन किया तो बच्चे की माँ ने उठाया।


हवलदार : यहाँ से किसी बच्चे ने फोन किया और कहा की डंडा मुँह मे डाल लो।

माँ : कितनी देर पहले.?

हवलदार : दस मिनट हुये..!

माँ :- ओह..! सॉरी काफी देर हो गई, अब निकाल लो। 

 

======================

जादूगर - बच्चों, मैं इस रूमाल को जादू से कबूतर बनाकर दिखाऊंगा।

.

.

बच्चा - इसमें कौनसी बड़ी बात है। हमारे टीचर तो हमें बिना किसी जादू के ही रोज मुर्गा बनाते हैं..!


======================

एक औरत बस स्टॉप पे खड़े होकर बच्चे को समझा रही थी,

जब कंडक्टर उम्र पूछे तो 5 साल ही बताना, किराया माफ़ हो जायेगा,

बस में चढ़े,


कंडक्टर बच्चे से - कितनी उम्र है..?


बच्चा - 5 साल,


कंडक्टर बच्चे की मासूमियत पे हँसते हुए बोला -

तो बेटा, 6 साल के कब होगे..?


बच्चा - बस से उतरने के बाद।